दाे साल बाद फिर से 3:15 घंटे की होगी बोर्ड परीक्षा, वर्ष 2023 के लिए जारी हुआ पाठ्यक्रम व अंक विभाजन।

Header Ads Widget

दाे साल बाद फिर से 3:15 घंटे की होगी बोर्ड परीक्षा, वर्ष 2023 के लिए जारी हुआ पाठ्यक्रम व अंक विभाजन।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने साल 2023 के लिए होने वाली माध्यमिक, उच्च माध्यमिक तथा समकक्ष कक्षाओं की मुख्य परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, अंक विभाजन और ब्लूप्रिंट आदि जारी कर दिए हैं।

परीक्षा की समयावधि 

 उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते दाे साल बाद बोर्ड की अाेर से पूर्ण रूप से पाठ्यक्रम और अंक विभाजन जारी किया गया है, जिससे 2020 के बाद अब 3:15 घंटे के प्रश्न-पत्र होंगे। गत वर्ष पाठ्यक्रम कटौती के कारण प्रश्न-पत्र की अवधि 2.45 घंटे रखी गई थी। उल्लेखनीय है कि बोर्ड की आवेदन प्रक्रिया भी फिलहाल चल रही है। दरअसल बाेर्ड की अाेर से कक्षा सत्र 2022-23 के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम व ब्लूप्रिंट के तहत सत्रांक लिखित परीक्षा का 20 प्रतिशत हाेंगे। यदि किसी विषय में प्रश्न-पत्र 100 अंक का हाेता है ताे सत्रांक 20 अंक का हाेगा। विद्यार्थियों काे दिए गए सत्रांक का पूरा ब्योरा भी स्कूल काे सुरक्षित रखना हाेगा। 

अंकविभाजन 
प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड से संबद्धता प्राप्त सरकारी एवं निजी स्कूलों पर यह अंक योजना लागू हाेगी। दो वर्ष कोविड के बाद इस बार बोर्ड परीक्षाएं पूरे पाठ्यक्रम के साथ पुराने पैटर्न पर होने की उम्मीद है। सत्रांक के लिए निर्धारित 20 अंकों का भी बाेर्ड ने उप विभाजन किया है। इसके तहत तीन सामयिक टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के याेग के लिए 10 अंक, प्रोजेक्ट के 5 अंक और तीन अंक उपस्थिति एवं दो अंक व्यवहार के हाेंगे। इसमें भी उपस्थिति अनुसार 75 से 80 प्रतिशत पर एक अंक, 81 से 85 प्रतिशत पर दो अंक, 86 से 100 प्रतिशत उपस्थिति पर 3 अंक का प्रावधान है। इसी प्रकार 2 अंक कक्षा में सहभागिता, व्यवहार एवं अनुशासन के निर्धारित किए हैं।

अधिक एवं सही जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाईट देखें


डाउनलाेड करे पाठ्यकर्म 
सबसे पहले राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां मुख्य पृष्ठ पर पाठ्यक्रम 2022-23 का विकल्प देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करना है। उसके बाद अगले पेज पर आप लोगों के सामने कक्षा का नाम खुल जाएंगे, आप लोगों को जिस क्लास का सिलेबस डाउनलोड करना है उस पर क्लिक कर दें। उसके बाद उस क्लास के सिलेबस की पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।

अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी के लिए देखें 

Post a Comment

0 Comments