No Bag Day:-28 October 2023 Activity

Header Ads Widget

No Bag Day:-28 October 2023 Activity

 No Bag Day activity



मुख्यमंत्री महोदय श्री अशोक गहलोत ने अपने कार्यकालके दूसरे बजट 2022 पेश करते हुए सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को वी नौ बैग डे धोषित किया था ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को पढाई का बोझ कुछ हद तक कम किया जा सके। 


सीखने सिखाने की प्रक्रिया कक्षा वार न होकर समूह निर्धारण इस प्रकार रहेगा।

(1)कक्षा 1 और 2 - *अंकुर*


(2) कक्षा 3 से 5 - *प्रवेश*


(3)कक्षा 6 से 8 - *दिशा*


(4)कक्षा 9 से 10- *क्षितिज*


(5)कक्षा 11 से 12- उन्नति


No Bag day की ग्रुप वाइस pdf download करने के लिए क्लिक करें

 कक्षा 1 से 5

कक्षा 6 से 8

कक्षा 9 से 12



No bag day 28-10-2023 special activity 

 राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार शिविरा सत्र 2023-24 मे प्रत्येक शनिवार को विद्यार्थियों को No Bag Day के रूप में मनाया जाना है । प्रतिमाह विभाग द्वारा इस हेतु प्रत्येक शनिवार को किए जा रहे कार्यक्रम का एक विस्तृत ब्यौरा भेजा जाता है । इस विस्तृत विवरण में प्रत्येक शनिवार को कौन-कौन सी गतिविधि की जानी है उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी भी मिलती है । नो बैग डे गतिविधियों में प्रत्येक शनिवार को की जाने वाली विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की रूपरेखा उपरोक्त पीडीएफ में उपलब्ध रहेगी ।


No bag day 28-10-2023 activit

विभाग द्वारा No Bag Day कार्यक्रम की विशिष्ट गतिविधियों में से *”सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान"* के तहत राज्य के राजकीय विद्यालयों में असुरक्षित स्पर्श के प्रति जागरूकता अभियान कार्यक्रम के प्रथम चरण के अन्तर्गत दिनांक 26 august 2023 को राजकीय विद्यालयों में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। अब द्वितीय चरण 28 अक्टूबर 2023, शनिवार को आयोजित किया जायेगा।

*प्रशिक्षण हेतु कुछ बातें विशेष ध्यान रखने योग्य हैं -*


1. शिक्षण के दौरान जो चार चार्ट बताए गए हैं वह  कमरे की दीवारों पर चिपकाने नहीं है जिस तरीके से जिला स्तरीय प्रशिक्षण में चार्ट का प्रदर्शन करवाया गया था वही तरीका विद्यार्थियों हेतु भी किया जाना है। 


2. एक 1 घंटे का होना है  जिसमें 150 बच्चे एक साथ बिठाए जा सकते हैं यदि इससे ज्यादा छात्र संख्या विद्यालयों में है तो 2 सत्र या 3 सत्र लिए जा सकते हैं। 


3. प्रशिक्षण किसी अवस्था  में खुली जगह पर नहीं लिया जाएगा इसे किसी बंद कमरे में ही लिया जाना आवश्यक है।


4.  प्रशिक्षण के दौरान  फोटो आवश्यक रूप से लेकर रखनी है क्योंकि गूगल फॉर्म में फोटो मांगी जाएंगी।


5. फोटो खींचते समय इस बात का ध्यान रखें कि प्रशिक्षण देने वाले अध्यापक  और चार्ट दिखाते समय का फोटो यदि लिया जाएगा तो ज्यादा प्रभाव कारी होगा 


6. प्रशिक्षण के पश्चात सबसे अंतिम समय में फिल्म दिखाई जानी है 


7.जिस  तरह का प्रशिक्षण  जिला स्तर पर संभागी ने प्राप्त किया है उसी तरह का प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया जाना है।


प्रशिक्षण पश्चात चारों चार्ट विद्यालय के बरामदे या ऐसे स्थान पर चिपकाने हैं जहां पर छात्र-छात्राओं को निकलते समय वह दिखाई देवें




Post a Comment

0 Comments