Rajasthan BSTC 2022 (Pre D.El.Ed. Exam):- ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, फीस, परीक्षा दिनांक, आदि जानकारी।

Header Ads Widget

Rajasthan BSTC 2022 (Pre D.El.Ed. Exam):- ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, फीस, परीक्षा दिनांक, आदि जानकारी।


Rajasthan BSTC (Pre D.El.Ed. Exam) 2022

  • BSTC 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 अगस्त 2022 से शुरू।
  • 12 वीं पास अभ्यर्थी आवेदन के पात्र।
  • 30 अगस्त तक जमा होगी फीस। 
  • 372 डीएलएड कॉलेजों में 25 हजार सीटों के लिए परीक्षा सितंबर में।

राजस्थान बीएसटीसी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं. राजस्थान http://panjiyakpredeled.in/ प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन फॉर्म अब शुरू हो चुके हैं।

अभ्यार्थी बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://panjiyakpredeled.in/ के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं।


 राजस्थान बीएसटीसी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं इसके लिए अभ्यर्थी अपने आवेदन 19 अगस्त 2022 से 31 अगस्त 2022 तक कर सकते हैं. राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन करने के पश्चात अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन सितंबर में करवाया जाने वाला है।

Pre D.El.Ed से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी एवं General direction देखने के लिए क्लिक करे।

  प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी दो वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए राज्य के 12 वीं पास अभ्यर्थी लंबे समय से प्री - डीएलएड परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। 

आमतौर पर प्री- डीएलएड की परीक्षा मई में होती है। लेकिन पिछले दो सत्रों से 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में विलंब होने के कारण प्री-डीएलएड की परीक्षा पर भी इसका असर पड़ा है। इस बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 12 वीं के नतीजे 2 जून को घोषित किए गए लेकिन सीबीएसई 12 वीं बोर्ड के नतीजे परीक्षा देर से होने के कारण 22 जुलाई को घोषित हुए । 12 वीं के नतीजे घोषित होने के बाद ही शिक्षा विभाग ने प्री-डीएलएड की तैयारियां शुरू की। इस एंट्रेंस एग्जाम में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर दो वर्षीय शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा । ये मेरिट प्री डीएलएड में आए अंकों के आधार पर तय की जाएगी। अधिक अंक वाले उम्मीदवार को उसके पसंद का कॉलेज मिलने की संभावनाएं अधिक रहती है।

पात्रता:-
  सामान्य वर्ग में 28 वर्ष वाले अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे साथ ही उच्च माध्यमिक परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 50% अंक तथा अनु. जाति / अनु. जनजाति, ओ.बी.सी. (अ.पि.व.) एम. बी.सी., दिव्यांग, सामान्य वर्ग की विधवा / परित्यक्ता एवं तलाकशुदा महिलाओं के लिए न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। 

प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल बन के पदों पर लगने के लिए दो वर्षीय डिप्लोमा का होना अनिवार्य है । दो वर्षीय डिप्लोमा यानी डीएलएड में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्री - डीएलएड के जरिए ही होगा।

प्री- डीएलएड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 19 अगस्त से शुरू होंगे । आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 10 दिन का समय दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments