REET ADMIT CARD: डाउनलोड एडमिट कार्ड, परीक्षा से संबंधी क्या-क्या बदलाव हुए, रोडेवेज बसों में फ्री यात्रा, कुल अभ्यर्थियों की संख्या

Header Ads Widget

REET ADMIT CARD: डाउनलोड एडमिट कार्ड, परीक्षा से संबंधी क्या-क्या बदलाव हुए, रोडेवेज बसों में फ्री यात्रा, कुल अभ्यर्थियों की संख्या

 राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा(REET)- 2022

 


राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा(REET)- 2022 के लिए अपने सेंटर की लोकेशन चेक करो

Check reet 2022 center location 

👇
https://www.reetbser2022.in/admit-location


राजस्थान के लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। 23 और 24 जुलाई को 46,500 पदों के लिए रीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हैं। जिसमें शामिल होने वाले 15 लाख से ज्यादा अभ्यार्थी हैं। 
दो दिन तक चार परीक्षा में होने वाली भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड 17 जुलाई तक जारी होंगे । 
 
17 जुलाई के बाद निम्न लिंक से admit card प्राप्त कर सकते हो।
             Download link

पुलिस और शिक्षा विभाग CCTV से निगरानी करेगा

रीट में नकल रोकने के लिए प्रदेशभर के 1376 परीक्षा केंद्रों की 30 हजार से ज्यादा CCTV से निगरानी की जाएगी । वहीं परीक्षा केंद्र पर पेपर आने से लेकर फिर से पेपर जाने तक के हर चीज की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी । इस दौरान नकल रोकने के लिए अभ्यर्थियों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा । वहीं कलेक्टर के वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा । इस दौरान केंद्र पर तैनात कर्मचारी भी मोबाइल का इस्तमाल नहीं कर सकेंगे । हालांकि इस दौरान केवल केन्द्राधीक्षक को की - पेड वाला मोबाईल परीक्षा केन्द्र पर रखने की अनुमति होगी। 

6 दिन राजस्थान रोडवेड में फ्री सफर 

राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा रीट में 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है जिसमें 13 लाख के लगभग राजस्थान के कैंडिडेट हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों के आने - जाने के लिए राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में फ्री सफर की राहत दी है । जिसके तहत राजस्थान सीमा में 21 जुलाई से 26 जुलाई तक रीट अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर प्रदेश में कहीं भी फ्री में सफर कर सकेंगे। 

वहीं बाहरी राज्यों से आने वाले लगभग दो लाख अभ्यर्थियों के लिए उनके नजदीकी स्टेशन से ट्रेन और बसों की व्यवस्था भी की जाएगी ।  

 आभूषण पहन परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा

 प्रवेश रीट में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में घड़ी , चेन , अंगूठी , कान के टॉप्स , लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहनकर नहीं जा सकते हैं । इन सभी आभूषणों के पहनने पर रोक रहेगी । इसके आलावा पर्स , हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक है । अगर अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान अपने साथ इनमें से कुछ भी लाते हैं । तो उन्हें इसे परीक्षा केंद्र के बाहर रखना होगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी भी परीक्षार्थी की ही होगी । 


लापरवाही पड़ सकती है भारी 

प्रदेशभर में 2 दिन चार परियों में होनी वाली परीक्षा में अभ्यर्थी केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल , ब्लूटूथ , कैल्क्यूलेटर भी नहीं ला सकते हैं । ऐसे में अगर इनमें से कोई भी वस्तु अगर अभ्यर्थी के पास मिली । तो उसके खिलाफ अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्रवाई होगी । वहीं परीक्षा के दौरान नकल और धांधली करने पर राजस्थान में नकल के खिलाफ बने कानून के तहत 10 से 12 साल की सजा के साथ आरोपी की सम्पति सीज कर उससे जुर्माने वसूला जाएगा ।


जानिए थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के बारें में

 राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी । इसमें लेवल -1 में 15,000 और लेवल -2 के 31,500 पद शामिल है । लेवल -1 और लेवल -2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा । जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी । जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा । 

23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा । अगले साल जनवरी में टीचर्स के चयन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा । इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी । लेवल -1 और लेवल -2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी । इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा । 

लाइफटाइम रहेगी वैधता 

राजस्थान में रीट प्रमाण पत्र की वैलिडिटी पहले सिर्फ 3 साल की रहती थी । लेकिन कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने वैलिडिटी को बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है । ऐसे में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए अब उम्मीदवारों को सिर्फ एक बार ही पात्रता परीक्षा देनी होगी । जबकि सिलेक्शन के लिए उन्हें अलग एग्जाम देना होगा । 


हमारे ब्लॉग पर अन्य पोस्ट देखने के लिए क्लिक करे👇👇
www.rpmeena.com



ग्रेड थर्ड में लेवल -1 और लेवल -2 क्या हैं

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के लिए लेवल -1 और लेवल -2 दो अलग - अलग परीक्षा आयोजित की जाएगी । इसमें लेवल -1 की परीक्षा में सिर्फ बीएसटीसी किए हुए उम्मीदवार आवदेन कर सकेंगे। लेवल- 1 के उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 वीं क्लास तक पढ़ाएंगे।
लेवल -2 की परीक्षा के लिए सिर्फ बीएड डिग्रीधारी उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे । इन्हें कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। लेवल -1 और लेवल -2 दोनों ही परीक्षा के पेपर अलग अलग परियों में आयोजित किए जाएंगे । 


Post a Comment

0 Comments