Constable (Driver)-Male in Delhi Police Examination, 2022 भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हिन्दी में

Header Ads Widget

Constable (Driver)-Male in Delhi Police Examination, 2022 भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हिन्दी में

Constable (Driver)-Male in Delhi Police Examination, 2022
 
 


वे उम्मीदवार जो बैल्ट की नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए दिल्ली पुलिस में 12 वीं पास युवाओं के लिए पुलिस में  भर्ती होने के लिए शानदार मौका आया है । दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( Staff Selection Commision,SSC ) ने 8 जुलाई 2022 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जारी किए गए पदों की कुल संख्या 1411 है । इनमें कांस्टेबल ( ड्राइवर ) के पद शामिल हैं।

 योग्य उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ या https://delhipolice.gov.in पर जाकर 29 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । 

आयु सीमा 

कांस्टेबल ( ड्राइवर ) के इन पदों पर समान्य श्रेणी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए । यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1992 से पहले का न हो और उसका जन्म 1 जुलाई , 2001 के बाद न हुआ हो। 

 आपको बता दें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है । 
  1. SC/ST कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी गई है।
  2. जबकि ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल की छूट मिलेगी।
  3. जबकि स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है ।  

पदों का संख्या निम्न प्रकार से हैं।

शैक्षिक योग्यता

कैंडिडेट ने मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास की हो । उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस हो और साथ ही वाहन को मेंटेन रखने का ज्ञान भी हो ।

परीक्षा शुल्क 

  • SC / ST / PWD महिलाएं , पूर्व कर्मचारी कैंडिडेट के लिए नि:शुल्क।
  • अन्य कैंडिडेट के लिए 100 रुपए ।

वेतनमान: वेतन स्तर -3 (₹ 21700- 69100)


लिखित परीक्षा से होगा सिलेक्शन 

(परीक्षा का पैटर्न)

कैंडिडेट को कंप्यूटर आधारित परीक्षा ( CBT ) पास करनी होगी । यह परीक्षा 100 अंकों की होगी । इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है । इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल , जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल , अंकगणित के 10 सवाल एवं सड़क नियमों , गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान , वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे । ये सवाल 10 वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे
 

लिखित पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा । इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन और फिर फाइनल सिलेक्शन हो जाएगा । 

NCC सर्टिफिकेट का मिलेगा फायदा 

जिन युवाओं ने NCC ' A ' , ' B ' या ' C ' में से कोई एक सर्टिफिकेट हासिल किया है उन्हें सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में कुछ अतिरिक्त अंकों का फायदा होगा । जैसे कि NCC ' C ' सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार को 5 % , NCC ' B ' सर्टिफिकेट वाले को 3 % और NCC ' A ' सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 2 % अंक तक मिल सकेंगे । 

महत्वपूर्ण लिंक 


महत्वपूर्ण तारीखें 

  1. ऑनलाइन अप्लाई करने की तारीख : 8 जुलाई 2022 
  2. अंतिम तारीख : 29 जुलाई 2022 


Post a Comment

0 Comments