हाउस होल्ड सर्वे राजस्थान, आदेश, सर्वे फॉर्मेट।

Header Ads Widget

हाउस होल्ड सर्वे राजस्थान, आदेश, सर्वे फॉर्मेट।

 हाउस होल्ड सर्वे कर शिक्षा से वंचित बालकों को स्कूल से जोड़ा जाएगा

निजी स्कूलों की तर्ज पर सजेंगे स्कूल के मुख्य गेट: 1 जुलाई तक चलेगा हाउसहोल्ड सर्वे, ज्यादा नामांकन बढ़ाने वाले शिक्षकों का होगा सम्मान।

ग्रीष्मावकाश समाप्त होने के साथ ही सोमवार से सभी सरकारी स्कूल दोबारा खुल गए। शिक्षा सत्र की शुरुआत प्रवेशोत्सव से हो रही है। इस बार निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए स्कूलों के मुख्य प्रवेश द्वार को सजाया जाएगा। सरकारी स्कूल के परिणाम और टॉपर बच्चों को आस-पास के क्षेत्र और गांवों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिस स्कूल में नामांकन सबसे ज्यादा बढ़ेगा, उसे सबसे ज्यादा सरकारी अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा के निदेशक महादोय ने संशोधित आदेश जारी किए हैं।


आदेश के तहत स्कूल में पहली बार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया जाएगा। विद्यालय के मुख्यद्वार पर विशेष सजावट की जाएगी। अनामांकित और ड्रॉप आउट बालिकाओं को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए स्थानीय महिला कार्यकर्ता, महिला जनप्रतिनिधि और क्षेत्र की अन्य महिलाओं के साथ संपर्क कर नामांकन कराया जाएगा।


अगस्त में दोबारा होगा सर्वे

हाउस होल्ड सर्वे कर शिक्षा से वंचित तीन से अठारह साल तक के बच्चों को चिन्हित करते हुए स्कूल से जोड़कर शाला दर्पण में दर्ज कराया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दौरान शिक्षा विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जनता को जानकारी दी जाएगी। अगस्त में दोबारा सर्वे कर वंचित बच्चों को स्कूल से जोड़कर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जाएगा, ताकि अधिकाधिक पंचायतों को उजियारी पंचायत घोषित किया जा सके। प्रवेशोत्सव के दौरान गांव-ढाणी में दो-दो बार प्रभात निकाली जाएगी। अनामांकित व ड्रॉप आउट बच्चों के लिए सर्वे बस स्टैंड, स्टेशन, मंदिर, कच्ची बस्ती, निमार्णाधीन भवन आदि में भी होगा। दीवार पर स्लोगन, पैम्फलेट, बैनर आदि के जरिए स्कूल से जोड़ने का अभियान चलाया जाएगा।


शिक्षकों का होगा सम्मान

सबसे ज्यादा नामांकन बढ़ाने वाले संस्था प्रधान, शिक्षकों क सम्मान किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत समिति, नगरपालिका में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन संस्था प्रधानों का सम्मान किया जाएगा। इनके साथ अभिभावकों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। हर ब्लॉक में नामांकन में सर्वाधिक वृद्धि वाले दो उच्च माध्यमिक, एक माध्यमिक, एक उच्च प्राथमिक तथा एक प्राथमिक विद्यालय को अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा। प्रवेशोत्सव का पहला चरण हाउस होल्ड सर्वे 26 जून से 1जुलाई तक चलेगा। दूसरे चरण में शेष बच्चों के लिए दोबारा हाउस होल्ड सर्वे 18 से 24 जुलाई तक चलेगा।


डाउनलोड फॉर्मेट ओर ऑर्डर

Post a Comment

0 Comments