राजस्थान के कॉलेजों की प्रवेश की अंतिम तिथि 16 जुलाई की गई। कोरोना पीड़ित परिवार के बच्चों को फ्री प्रवेश, सेना - पुलिसकर्मियों के बच्चों को मिलेगा 3 प्रतिशत प्रवेश।

Header Ads Widget

राजस्थान के कॉलेजों की प्रवेश की अंतिम तिथि 16 जुलाई की गई। कोरोना पीड़ित परिवार के बच्चों को फ्री प्रवेश, सेना - पुलिसकर्मियों के बच्चों को मिलेगा 3 प्रतिशत प्रवेश।

 
 राजस्थान के कालेजों में एडमिशन की अन्तिम तिथि को 16 जुलाई 2022 को गई हैं ये फैसला CBSE 12th का रिजल्ट नहीं आने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदन की आखरी तारीख आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। इसलिए वो उम्मीदवार जो 12वीं पास कर लिए हैं और ग्रेजुएशन करना चाहते हैं सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए अब स्टूडेंट्स से 16 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे । 
 
 
कॉलेज एजुकेशन अकादमिक के सयुक्त निदेशक डॉ के एल सिराधना ने बताया कि पहले आवेदन की आखरी तारीख 9 जुलाई निर्धारित की गई थी । लेकिन CBSE बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं होने की आवेदन की तारीख आगे बढ़ाई गई है । दरअसल , राजस्थान यूनिवर्सिटी में 27 जून से 9 जुलाई तक अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज (UG) में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी । जिसके तहत राजस्थान में 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेज में 5,80,000 स्टूडेंट्स , जबकि 2000 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज में 8 लाख स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते थे । लेकिन CBSE का रिजल्ट नहीं आने की वजह से अब तक सिर्फ RBSE के स्टूडेंट्स ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाए थे । ऐसे में अब उच्च शिक्षा विभाग ने CBSE के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है । 

कॉलेजों एडमिशन प्रक्रिया के प्रमुख बदलाव:-

1. राजस्थान में इस साल भी कॉलेजों में एडमिशन 12 वीं कक्षा के पर्सेटेज के आधार पर होंगे , पर्सेटाइल फॉर्मूले से नहीं। कॉलेज में एडमिशन के लिए पहले भारतीय सेना , केन्द्रीय सशस्त्र बल के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के बच्चों के लिए 3% सीटें आरक्षित थी । अब इनमें राजस्थान पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी जगह मिलेगी। 

2. कोरोना की वजह से जिन स्टूडेंट्स के माता -पिता की मौत हुई है । उन्हें मिनिमम मार्क्स के आधार पर फ्री एडमिशन दिया जाएगा । इसके साथ ही उन्हें हॉस्टल की सुविधा भी फ्री मिलेगी । 

3. स्टूडेंट्स को पहले की तरह को - एजुकेशन कॉलेजों में छात्राओं को 3 % बोनस मिलेगा । 
कोरोना का दोर खत्म होने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई भी चालू रहेगी । प्रदेश के कॉलेज में एडमिशन के लिए कला वर्ग , वाणिज्य वर्ग में कम से कम 45% और विज्ञान वर्ग में कम से कम 12 वीं में 48% नंबर लाने पर ही प्रवेश होगा । 

4. मूल रूप से भारत के रहने वाले विदेशी बच्चों को भी राज्य के कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा । जबकि मूल रूप से विदेशी छात्रों को इस बार एडमिशन नहीं मिल सकेगा । 

 ऐसे करे आवेदन:-

  1. सबसे पहले अभ्यार्थी को अपनी SSO ID को लॉग इन करना हैं।
  2. इसके बाद SSO citizen पर क्लिक करें।
  3. इस पर बने आइकन में से DCE App पर क्लिक करें या फिर search में DCE सर्च करें। 
  4. इस वेब पेज के दाहिने और ऑनलाइन ऐडमिशन इन यूजी कोर्स के बिंदु संख्या तीन पर क्लिक करें।
  5. इस वेब पेज पर जिस महाविद्यालय में आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह जिले का नाम चुने।
  6. इसके बाद महाविद्यालय का चयन करें।
  7. अब आपको अपने सामान्य जानकारी, 10वीं और 12वीं के अंक व रोल नंबर दर्ज करने हैं साथ ही माता पिता का नाम, अन्य जानकारी भरनी होगी। 
  8. एड्रेस और अपने विषयों का चुनाव करना है।
  9. फोटो और सिग्नेचर, बैंक पासबुक अपलोड करने के बाद में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  10. लास्ट में शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना हैं।  

Post a Comment

0 Comments