जानें क्यों खाते हैं बच्चें चॉक और मिट्टी।

Header Ads Widget

जानें क्यों खाते हैं बच्चें चॉक और मिट्टी।

     
   
मिट्टी और चॉक को खाने से बच्चों के पेट में कीड़े पड़ सकते हैं और पेट में पथरी भी हो सकती है जानते हैं कैसे इस बुरी आदत से छुटकारा पाएं।

      प्रायः हम देखते हैं कि बच्चे मिट्टी या फिर चॉक को खाते हैं यह बच्चों में सबसे बुरी आदत है इसमें बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं अक्षर हम देखते हैं की स्कूल में बच्चों को लिखने के लिए चॉक देते हैं तो गुपचुप तरीके से चॉक को खा जाते हैं या फिर बच्चे घर के आंगन में खेलते समय मिट्टी खाते हैं और तो और दीवार पर लगी हुई पेंट को भी खुर्द कर खा जाते हैं।

      मां-बाप की तमाम कोशिश करने के बाद भी बच्चे इस बुरी आदत को जल्दी से नहीं छोड़ पाते हैं अक्सर बच्चों के मां-बाप गुस्से आ कर इस बुरी आदत को छुड़वाने के लिए उनको मारते-पीटते हैं ये गलत बात है ये उनकी गलती नहीं है क्योंकि उनको सही गलत का पता ही नहीं होता है गलत मां- बाप होते है क्योंकि बच्चों को संतुलित भोजन नहीं देने के कारण बच्चे इस बुरी का शिकार हो जाते है जबकि माता-पिता को इस बुरी आदत को छुड़वाने के लिए डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए या फिर  घरेलू नुस्खे अपनाकर इस बुरी आदत को छुड़ाना चाहिए। इस बुरी आदत की वजह भोजन में पोषक तत्त्व की कमी होने के कारण  मिट्टी खाते हैं।  मिट्टी को खाने से बच्चों में खून की कमी, आयरन की कमी, कैल्शियम की कमी हो जाती है। बच्चों के माता-पिता को ध्यान देना चाहिए कि बच्चों को दूध,  अन्न और सब्जियां खिलाना चाहिए। 

इस बुरी आदत को छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे 

  • इस आदत को छुड़ाने के लिए बच्चों को किसी ने किसी काम में हमेशा बिजी रखें।
  • लौंग की कुछ कलियों को लेकर उसको पानी में उबालें और फिर पानी को बच्चों को दिन में तीन-चार बार पिला दे।
  • छोटे बच्चों को केला और शहद मिलाकर खाने को दें इससे आपको कुछ दिनों में परिवर्तन दिखाई देने लग जाएगा।
  • बच्चों को डॉक्टर की सहायता से चेकअप करवाएं शरीर में जिस पोषक तत्व की कमी हो उसे भोजन में दे।
  •  रात के समय गुनगुने पानी में अजवाइन डालकर पिलाने से फायदा मिलता है।

Post a Comment

0 Comments