Tricks:- पंखे की स्पीड बढ़ाने के साथ बिजली का बिल भी कम करें।

Header Ads Widget

Tricks:- पंखे की स्पीड बढ़ाने के साथ बिजली का बिल भी कम करें।



आइए आज आपको आपके पंखे की स्पीड बढ़ाने के बारे में बताएंगे जैसे आप सभी महसूस कर रहे हैं कि गर्मियां शुरू होते ही पंखे, कूलर, एसी की बात दिमाग में आती है पंखे को बहुत दिनों तक छत के टके टके धूल - मिट्टी आदि जमा हो गए हैं तो अब उनको साफ- सफाई भी करना जरुरी है।

स्पीड बढ़ाने की ट्रिक्स

(1) पहले पंखे की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से साफ सफाई करेंगे ध्यान रखेंगे की पंखुड़ियों को टेडी- मेडी नहीं करें ऐसा करने से उनका एलाइनमेंट बिगड़ जाता है जिससे कि नीचे की तरफ हवा को नहीं भेज पाता हैं इसलिए हमें पंखे की पंखुड़ियों को गीले कपड़े से साफ- सफाई करेंगे। इससे पहले पंखे की पंखुड़ियां मोटी हो गई थी अब वह तिखी धार वाली हो जाएगी। जिससे कि वह हवा को आसानी से काट कर  घूमेगी। इससे की पंखे की मोटर पर अब ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा और आपका बिजली का बिल भी कम हो जाएगा।

(2) पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए दूसरी ट्रिक्स यह है कि आपका पंखा बहुत दिनों का हो गया तो आपको उसका capacitor बदलना पड़ेगा। क्योंकि पंखे के लगातार चलने से capacitor की क्षमता कम हो जाती है जिससे कि पंखे की मोटर प्रॉपर घूम नहीं पाती है जैसे आप पंखे के capacitor को निकालेंगे। वैसे ही आप एक नया  capacitor बाजार से लाकर वैसे लगा देंगे तो इस समस्या का समाधान हो जाएगा।  इसमें आपको किसी मैकेनिक को बुलाने की भी जरूरत नहीं होगी और आपका काम आसानी से हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments