trick:- कूलर के पंखे की स्पीड बढ़ाने का तरीका।

Header Ads Widget

trick:- कूलर के पंखे की स्पीड बढ़ाने का तरीका।



अब अब हमारे दिमाग में गर्मी आते ही कूलर की बात दिमाग में आती है जिससे कि कूलर को व्यवस्थित करने में लग जाते हैं आइए आज आपको बताते हैं कि आपके कूलर के पंखे की स्पीड कम हो तो उसको कैसे बढ़ाई जाए।

Tricks (1)  सबसे पहले आपके कूलर में जो पंखा है उसकी पंखुड़ियों को अच्छी तरह से साफ कर लो जिससे की पंखुड़ी की धार तिखी हो जाए और हवा प्रॉपर देने लगे। अगर पंखे की पंखुड़ियों का अलाइनमेट सही नहीं है तो सही कर लो नहीं तो आप पंखे की पंखुड़ी को बदल सकते हैं इससे आपकी कूलर के पंखे की स्पीड बढ़ जाएगी।
Tricks (2) इस ट्रिक्स में आपको बताएंगे की जो आपने कूलर में जो जाली रखी है उसको कैसे ठीक किया जाए। इसमें आपको कूलर की जाली को बदलना पड़ेगा या फिर उसमें जो धूल मिट्टी जमा हो रखी है उसको साफ करना पड़ेगा। क्योंकि कूलर में पंखे को हवा खींचने के लिए थोड़ी हवा भी मिलनी चाहिए अगर आपके कूलर की जाली बिल्कुल धूल माटी से बंद हो रखी है तो आपका कूलर हवा नहीं दे पाएगा इसलिए आप कूलर की जाली को साफ कर लो या नहीं जाली लगा लो।

Tricks (3)   इस ट्रिक्स में आपके कूलर में पंखे का  capacitor को बदल सकते हैं क्योंकि कूलर को चलते हुए बहुत दिन हो गए हैं तो इसके capacitor की भी कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है इसलिए आप capacitor को बदल सकते हैं जिससे की स्पीड बढ़ जाएगी। 

उपरोक्त तीनों ट्रिक्स को अपनाने से आपको बिजली का बिल कम हो जाएगा और आपके ऊपर आर्थिक भार भी कम हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments