सफ़ेद कपड़े पर लगे हल्दी के दाग को मिटाने का तरीका।

Header Ads Widget

सफ़ेद कपड़े पर लगे हल्दी के दाग को मिटाने का तरीका।

     जब किसी प्रोग्राम में जाते हैं तो गलती से खाना खाते समय हल्दी का दाग लग जाता है और सफेद कपड़े पर ज्यादा ही दिखता है। आपको बताते हैं कि हल्दी को अपने खाद पदार्थ में या फिर औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है हल्दी को त्वचा के इलाज के लिए या फिर दर्द/चोट को ठीक करने में हल्दी का उपयोग किया जाता है कच्ची हल्दी को सर्दियों में सब्जी के रूप में उपयोग किया जाता है।


सफेद कपड़ों पर हल्दी से लगे दाग को साबुन से धोने पर कपड़ा लाल क्यों हो जाता है:-

     आप सभी जानते हैं कि साबुन में कास्टिक सोडा होता है जिसकी प्रकृति क्षारीय होती है जो सब्जी में उपस्थित हल्दी से अभिक्रिया करके हल्दी को लाल कर देता है आपने बचपन में विद्यार्थी के रूप में कक्षा 6, 7, 8 में विज्ञान विषय में पढ़ा होगा कि हल्दी के लिटमस पत्र की सहायता से अम्ल और क्षार  की पहचान करते थे अतः हम कह सकते हैं कि हल्दी क्षार से अभिक्रिया करके लाल रंग प्रदान करती है।

     राजस्थान में एक परंपरा वर्षों से चली आ रही है जिसमें विवाह के समय फेरों के बाद वर पक्ष के साथ जो मेहमान बैठते हैं उनके हल्दी लगाकर मनुहार की जाती है जिसमें विवाह के समय सभी नई पोशाक पहन कर जाते हैं जो अक्सर खराब हो जाती है यहां फिर खाना खाते समय पर भी खराब हो जाती है वह दाग जल्दी से साबुन से नहीं मिट पाता है उस दाग को मिटाने के लिए हम आपको विभिन्न तरीके बताने जा रहे हैं:-

  1. बैंकिंग सोडा की सहायता से 

सबसे पहले कपड़े को गर्म पानी में भिगोना है फिर उसके बाद बैंकिंग सोडे को पानी में भिगोकर दाग वाली जगह पर डाले और उसके बाद धीरे- धीरे से ब्रुश की मदद से रगड़े। एक बार में नहीं हटे तो दोबारा प्रयोग कर सकते हैं आपके कपड़े का दाग मिट जाएगा इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपका कपड़ा खराब नहीं होगा

     2. नमक और सुहागा से हटाए दाग

 नमक और सुहागा के मिश्रण को गर्म पानी में लेकर दाग वाली जगह पर डाले उसके थोड़ी देर के लिए छोड़ दो। उसके बाद पानी डालकर ब्रश की सहायता से साफ कर सकते हैं।

    3. नींबू की सहायता से दाग को मिटाना

सबसे पहले कपड़े को पानी में भिगो कर नींबू के टुकडे को काटकर दाग वाली जगह पर नींबू से रगड़ने पर आपका दाग साफ हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments