टमाटर उत्पादन की आधुनिक पद्धति :- टेलीफोन पद्धति

Header Ads Widget

टमाटर उत्पादन की आधुनिक पद्धति :- टेलीफोन पद्धति

 

टमाटर के बारे में (about tomatoes)
         सबसे पहले टमाटर का पौधा पेरू देश में उत्पन्न हुआ था इसके बाद पहली बार दक्षिणी मेक्सिको के एप्टेक समुदाय के लोगों द्वारा भोजन के रूप में उपयोग किया गया। टमाटर को फल के रूप में माना जाता है क्योंकि एक फूल वाले पौधों से बढ़ता है इसलिए इसे वनस्पतिक रूप से फल के रूप में वर्गीकृत करते हैं ना कि सब्जी के रूप में । ठंडे जलवायु वाले प्रदेशों में टमाटर को ग्रीन हाउस में उगाए जाते हैं। 
        चीन दुनिया का सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और तीसरे स्थान पर भारत देश का आता है।

 टेलीफोन पद्धति के बारे में (About telephone method)
  यह पद्धति पूरी तरह वैज्ञानिक विधि है। इस पद्धति में सबसे पहले पौध तैयार की जाती है उसके उसके बाद खेत पर जगह-जगह पोल/खंबे लगाए जाते हैं उन खंभों पर तार बांधे जाते हैं। जिससे खेत के ऊपर झाल सा बन जाता है जो टेलीफोन तारों की जैसे लगता है इसलिए इस पद्धति को टेलीफोन पद्धति कहते हैं इन तारों पर टमाटर के तने को फैला दिया जाता है जिससे कि जमीन पर नहीं दिखते हैं  जमीन पर नहीं टिकने के कारण इससे विभिन्न प्रकार के कीटाणुओं से  टमाटर सुरक्षित रहते हैं जिससे किसानों को ज्यादा कीटनाशक दवाइयों की आवश्यकता नहीं होती है और किसानों पर आर्थिक  भार भी  नहीं  पड़ता है
       इस पद्धति से किसान 2 बीघा जमीन पर परंपरागत खेती की तुलना  में लगभग 10 गुना अधिक मुनाफा कमा सकता है अर्थात 2 बीघा जमीन पर लगभग 200000 ₹  कमा सकता है यह पद्धति लघु किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद का सौदा साबित होती है। 

बस्सी(जयपुर) में है टमाटर मंडी(Tomato market is in Bassi)
   राजस्थान सरकार द्वारा कृषि जिन्स  के तहत विशिष्ट मंडियों की स्थापना की गई हैै जिसमें बस्सी की सब्जी मंडी को टमाटर मंडी नाम दिया गया है सरकार इस योजना के अनुसार  जो फसल जहां पर ज्यादा पैदा होती है उसी हिसाब से सरकार उस क्षेत्र में उसी फसल के आधार पर उस मंडी का नाम रखती है । 
           बस्सी क्षेत्र में टमाटर की उपज के मामले में लालगढ़ का नाम पहले आता है उसके बाद खतेपुरा, रामसिंगपुरा, चपड़िया , गढ़, देवगांव, गढ़ की कोटिया आदि गांवों में पैदा होता है। साल में दो बार खेती की जाती है टमाटर की। वैसे तो आजकल हाइब्रिड बीज आने के बाद साल में तीन बार भी टमाटर की खेती की जा सकती है लेकिन सामान्य तौर पर टमाटर के एक साल में दो बार ही होती है पहली जुलाई-अगस्त में और दूसरी फरवरी-मार्च में करते हैं।

टमाटर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक(tomato benefits for health)


        टमाटर में आपके रोजना उपभोग का 40 फीसदी विटामिन सी पाया जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो स्कीन हेल्थ के लिए लाभदायक है टमाटर कई प्रकार के पोषक तत्वों, विटामिन एवं प्रोटीन से भरपूर होता है टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन आंखों के लिए बेहतर माना जाता है
1. दिल की सेहत के लिए बेहतर
2. आंखो की दृष्टि को बढ़ाता है
3. पाचन शक्ति को बढ़ाता है
3. डायबिटीज में मददगार
4. कैंसर मै राहत
5. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होता है

Post a Comment

0 Comments