जानिए:- भोजन करने के बाद गर्मी का एहसास क्यों होता है?और कई लोगो को सर्दी क्यों लगती हैं?

Header Ads Widget

जानिए:- भोजन करने के बाद गर्मी का एहसास क्यों होता है?और कई लोगो को सर्दी क्यों लगती हैं?



शरीर में पाचन के दौरान, शरीर का तापमान ऑटोमैटिक रूप से बदलता रहता है। तो क्या खाद्य पदार्थों का शरीर के तापमान से कोई लेना-देना है? जी हां, आप जो भोजन रोजाना खाते हैं उसका शरीर के तापमान पर काफी प्रभाव पड़ता है। पाचन की प्रक्रिया के दौरान, शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से बदलता रहता है क्योंकि शरीर के भीतर पाचन प्रक्रिया की रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। आम तौर पर, खाने से शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि होती है। या फिर जब हम खाना खाते हैं तो भोजन को पचाने के लिए हमारा पाचन तंत्र उतरदायी होता हैं हमारे शरीर का पाचन तन्त्र भोजन के जटिल अणुओं को सरल अणुओं में बदलता हैं जिसके कारण आम तौर पर, भोजन करने से शरीर के तापमान में मामूली वृद्धि होती है। कुल कैलोरी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, लेकिन जो लोग लंबे समय तक लो कैलोरी डाइट पर हैं, उनके शरीर का तापमान कम होगा।

कई लोगों में भोजन करने से शरीर के तापमान में कमी होती हैं

कभी-कभी आप खाने के बाद अपने शरीर में गर्मी महसूस करते हैं, कुछ मसालेदार खाने के बाद आपके शरीर में गर्मी महसूस होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन खाना खाने के बाद ठंड लगना बहुत अजीब है। हालांकि, यह बहुत आम है यदि आप आइसक्रीम या कुछ ठंडा खाते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि खाने के बाद आपको ठंड क्यों लगती है या फिर आपको गर्मी की जगह खाना खाने के बाद ठंड लगती है, खासकर जब आपने गर्म खाना खाया हो, तो यह आपकी चिंता बढ़ा सकता है। यह पता लगाने के लिए कि कुछ लोगों को खाने के बाद ठंड लगने का अनुभव क्यों होता है,  
तो इसके पीछे निम्न कारण हों सकते हैं।
 

1. कम कैलोरी खाना
कुल कैलोरी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। लेकिन जो लोग लंबे समय तक कम कैलोरी डाइट पर हैं, उनके शरीर का तापमान कम होगा। इसके साथ ही, अपर्याप्त पोषण का सेवन आपके शरीर के तापमान को भी कम कर सकता है।

2. उपवास के दौरान 
लंबे फास्टिंग के घंटे रक्त शर्करा को कम करते हैं और शरीर को उच्च तनाव की स्थिति में डालते हैं। जिससे यह उपवास के दौरान शरीर के मुख्य तापमान को कम करता है।

3. ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ
ठंडा भोजन या पेय पदार्थ खाने से कुल मिलाकर ठंडक का अहसास हो सकता है, जिससे शरीर के तापमान में थोड़ी कमी हो सकती है।

4. एनीमिया
एनीमिया से पीड़ित लोगों को अक्सर शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण खाने के बाद भी ठंड लगती है।

5. शरीर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण भी तापमान में कमी होती हैं।




Post a Comment

0 Comments