जानिए सच:- जमीन से निकला पानी गर्मियों में ठंडा और सर्दियों गर्म क्यों लगता हैं।

Header Ads Widget

जानिए सच:- जमीन से निकला पानी गर्मियों में ठंडा और सर्दियों गर्म क्यों लगता हैं।

मजेदार बात ---- आपने भी कभी नोटिस किया होगा की गर्मियों में जमीन से निकला पानी ठंडा और सर्दियों में पानी गर्म क्यों लगता हैं।
आइए आज आपको एक बहुत ही मजेदार बात बताने जा रहे हैं जिसका आपको पहले शायद पता नहीं होगा। यदि आप शहर में रहते हो तो शहर से आपने कभी गांव की तरफ गए होंगे तो आपने कुंए का पानी पीया होगा या फिर कभी हेडपंप से पानी पिया होगा। तो आपने देखा होगा कि हैडपम्प/कुएं का पानी हमें सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा लगता है।
इसके पीछे दो मुख्य कारण हैं
वातावरण में तापमान में बदलाव के कारण
हम देखते हैं कि तापमान की कमी/बढ़ोतरी हमेशा जमीन से ऊपर है फिर वातावरण में ही होती है जमीन के अंदर का temprature हमेशा बराबर रहता है जिसके कारण पानी के temprature में कोई बदलाव नहीं आता है जिससे के कारण हम जब सर्दियों में हैडपम्प की सहायता से पानी पीते हैं तो गर्म लगता है और  इसके विपरीत जब हम गर्मियों में हैडपम्प की सहायता से पानी पीते हैं तो  हमें ठंडा लगता हैं 

अतः हम संक्षिप्त में यह सकते हैं कि temprature में बदलाव सिर्फ जमीन के उपरी सतह पर होता है और जमीन के नीचे इतना ज्यादा बदलाव नहीं हो पाता है।

दूसरा कारण सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा लगने का कारण यह है कि अपना शरीर सर्दी में ठंडा रहता और जब हैडपम्प की सहायता से पानी पीते हैं तो हमें गर्म लगता है और दूसरी और जब हमें गर्मियों में पानी पीते हैं तो शरीर का temprature ज्यादा होता है जिससे कि हमें गर्मी में हैडपम्प का पानी ठंडा लगता है।

Post a Comment

0 Comments